स्तम्भ menu

Drop Down MenusCSS Drop Down MenuPure CSS Dropdown Menu

मंगलवार, 24 फ़रवरी 2015

10 वां अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन: 17 मई से 24 मई, 2015 लमही से लुम्बिनी

सृजनगाथा डॉट कॉम
केंद्रीय कार्यालय
एफ-3, छगमाशिम, आवासीय परिसर, पेंशनवाड़ा, रायपुर, छत्तीसगढ़-492001
मो.-94241-82664, ईमेल- srijangatha@gmail.com, वेबसाईट- www.srijangatha.com


।। लमही से लुम्बिनी ।।
(10 वां अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन)

आदरणीय महोदय/महोदया
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदी और हिंदी-संस्कृति को प्रतिष्ठित करने के लिए बहुआयामी साहित्यिक-सांस्कृतिक संस्था सृजन-सम्मान, छत्तीसगढ़ व साहित्यिक वेब पत्रिका सृजनगाथा डॉट कॉम (www.srijangatha.com]) द्वारा किये जा रहे प्रयास और पहल के अनुक्रम में रायपुर, बैंकाक, मारीशस, पटाया, ताशकंद (उज्बेकिस्तान), संयुक्त अरब अमीरात, कंबोडिया-वियतनाम, श्रीलंका तथा चीन में 9 अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलनों के सफलतापूर्वक आयोजन के पश्चात अब 17 मई से 24 मई, 2015 तक लमही(वाराणसी), लुंबिनी व काठमांडू (नेपाल) में 8 दिवसीय 10 वें अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन का आयोजन (त्रिभुवन विश्वविद्यालय, नेपाल, शिल्पायन नई दिल्ली, वैभव प्रकाशन, सद्-भावना दर्पण, छत्तीसगढ़ मित्र, सृजन-सम्मान, प्रमोद वर्मा स्मृति संस्थान, लोक सेवक संस्थान, रायपुर, गुरुघासीदास साहित्य एवं संस्कृति अकादमी छत्तीसगढ़, छत्तीसगढ के सहयोग से) किया जा रहा है ।
सम्मेलन में हिंदी के चयनित/आधिकारिक विद्वान, अध्यापक, लेखक, भाषाविद्, शोधार्थी, संपादक, पत्रकार, संगीतकार, गायक, नृत्यकार, चित्रकार, बुद्धिजीवी एवं हिंदी सेवी संस्थाओं के सदस्य, हिन्दी-प्रचारक, हिंदी ब्लागर्स, टेक्नोक्रेट आदि भाग लेंगे ।
सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य स्वंयसेवी आधार पर हिंदी-संस्कृति का प्रचार-प्रसार, भाषायी सौहार्द्रता, विभिन्न देशों का सांस्कृतिक अध्ययन-पर्यटन सहित एक दूसरे से अपरिचित सृजनरत रचनाकारों के मध्य परस्पर रचनात्मक तादात्म्य के लिए अवसर उपलब्ध कराना भी है।

लमही/काठमांडू, नेपाल में आयोजन
अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी/सेमीनार
  1. समकालीन साहित्य का सामाजिक सांस्कृतिक संदर्भ एवं परिवेश
  2. कला एवं सामाजिक विज्ञान का बदलता परिदृश्य (साहित्य संस्कृति बाजारवाद और सामाजिक परिवर्तन के संदर्भ मे)
अन्य महत्वपूर्ण आकर्षण
1. कनुप्रिया (प्रख्यात संगीतकार कल्याण सेन, मुंबई)
3. कत्थक (प्रस्तुति- चर्चित कोरियोग्राफर काजल मूले, अहमदाबाद)
4. शास्त्रीय ग़ज़ल गायन - सुशील साहिल, मुंगेर
5.कविता/लघुकथा/गीत/बाल कविता पाठ
6. प्रतिभागी चित्रकारों की पेंटिग प्रदर्शनी
7. कृतियों का विमोचन (सहभागी रचनाकार )
8. 5 चयनित रचनाकार को सृजनगाथा सम्मान (मानद)
9. प्रतिभागियों को प्रतीकात्मक सम्मान
10. तृतीय सृजनगाथा डॉट काम सम्मान-2014 (21,000 रुपये)
12. आलेख संकलन का प्रकाशन
13. नेपाली कलाकारों द्वारा प्रस्तुति

पर्यटन/अध्ययन
1. बनारस - गंगा आरती, दशाश्वमेघ घाट, विश्वनाथ दरबार
2. लमही - प्रेमचंद स्मारक
3. लुम्बिनी - गोरखनाथ जन्मस्थल/मंदिर, गौतम बुद्ध जन्म स्थल
4. काठमांडू - पशुपतिनाथ, अन्य महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थल
5. पोखरा - कास्की साम्राज्य से संबंद्ध स्थल, Patale Chango आदि

पंजीयन
A. अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने हेतु इच्छुक प्रतिभागी को सर्वप्रथम अपना संक्षिप्त बायोडेटा, फोटो, वीजा हेतु आवश्यक दस्तावेज (नीचे दी गई सूची अनुसार किसी एक की छायाप्रति ) पंजीयन-राशि-10,000 रुपए के चेक, सम्मेलन में स्वेच्छा/स्वयंसेवीभाव से सम्मिलित होने की सहमति पत्र के साथ 30 मार्च 2015 के पूर्व कोरियर या रजिस्ट्री डाक से हमें भेजना अनिवार्य होगा हैं:
  1. Passport
  2. Driving License with photo
  3. Photo Identity card issued by a Government Agency
  4. Ration Card with Photo
  5. Election Commission Card with Photo
  6. Identity Card issued by Embassy of India in Kathmandu
  7. Identity Card with Photo issued by Sub- Divisional Magistrate or any other officials above his rank
B. जो प्रतिभागी अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी सत्र में भाग लेना चाहते हैं वे अपना मौलिक आलेख/शोध आलेख (जो उपरोक्त संदर्भित विषयों में से किसी एक विषय से संदर्भित हो, शब्द-सीमा- 1000-1500 शब्द, युनीकोड या कृतिदेव में ईमेल द्वारा ही) 30 मार्च, 2015 तक भेज सकते हैं ।
C. जो प्रतिभागी अंतरराष्ट्रीय रचना पाठ (कविता/कहानी/लघुकथा/गीत/ग़ज़ल/नवगीत) सत्र में भाग लेना चाहते हैं, वे भी बिंदू B का अनुपालन कर सकते हैं ।
D. नयी किताब/पत्रिका के विमोचन के लिए पंजीयन के समय अलग से जानकारी देनी होगी ।
पंजीयन शुल्क
1. इच्छुक प्रतिभागियों को सहभागिता/आवश्यक व्यवस्था हेतु (बनारस से बनारस तक) सहभागिता शुल्क के रूप में कुल 22,000 (रूपए बाइस हजार मात्र) देय होगा जिसमें से पंजीयन के समय 10000 रुपए (दस हजार मात्र) 30 मार्च, 2015 के पूर्व अनिवार्यतः चेक/कोरबैंकिंग के द्वारा जमा कराना होगा । सहभागिता राशि की शेष राशि 12,000 (बारह हजार मात्र) 30 अप्रैल 2015 के पूर्व अनिवार्यतः चेक/कोर बैंकिंग द्वारा जमा कराना होगा । पंजीयन शुल्क वर्तमान प्रचलित डॉलर के दर पर तय किया गया है । यदि डालर की दर में अधिक बढ़ोत्तरी होगी तो अतिरिक्त शुल्क की जानकारी यथासमय आपको दे दी जायेगी । एक बार पंजीयन उपरांत पंजीयन राशि किसी भी स्थिति में नहीं लौटायी जायेगी ।
विलंब से पंजीयन कराने पर अतिरिक्त शुल्क-
  1. 30 मार्च, 2015 तक – कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं ।
  2. 30 अप्रैल 2015 तक – 2000 रुपए अतिरिक्त देय होगा ।
2. प्रतिभागी यदि सहभागिता/पंजीयन राशि चेक या डिमांड बैंक ड्राफ्ट से भेजना चाहते हैं वे अपना सहभागिता शुल्क ‘सृजनगाथा डॉट कॉम’ या अंगरेजी में ‘Srijangatha dot com’ के ही नाम पर भेजें । चेक या ड्रॉफ्ट हमें भेजने के पूर्व इसकी जानकारी आवश्यक रूप से संयोजक जयप्रकाश मानस को मोबाईल 94241-82664 पर एसएमएस देना होगा।
3. इच्छुक प्रतिभागी यदि सहभागिता/पंजीयन राशि कोर बैंक के माध्यम से भेजना चाहते हैं तो वे निम्नानुसार जमा करा सकते हैं – यह राशि जमा कराने के पश्चात मो. से सूचना देवें तथा जमा पर्ची की फोटो कापी या स्कैन कापी ईमेल से हमें जरूर भेंजे।
IFSC Code:
UCBA0001834  AC No.- 18340100002436
Branch:
City:
District:
State:
Address:
Uco Bank, Board Of Secondary Education Campus, Pension Bada, Raipur
BankContact:  07712421423

4. यह आयोजन पूर्णतः स्वैच्छिक, स्वयंसेवा आधारित, गैर व्यवसायिक, रचनाकारों के प्रोत्साहनार्थ है, कोई व्यवसायिक टूर नहीं, अतः प्रतिभागियों से निवेदन है कि वे प्रतिभागिता शुल्क में छूट, अनुदान, अतिरिक्त व्यवस्था, तुलनात्मक लाभ-हानि आदि के संबंध में अनावश्यक पत्राचार न करें । यह कार्य रचनाकारों के हित में पूर्व से ही किया जा चुका है ।
5. प्रतिभागियों से प्राप्त पंजीयन शुल्क नॉन रिफंडेबल है क्योंकि इसी राशि से संबंधित प्रतिभागी की सम्मेलन में प्रतिभागिता/वातानुकूलित बसयात्रा/वीजा/आवास/भोजन-स्वल्पाहार/अध्ययन-पर्यटन तथा अन्य आवश्यक सुविधा रिजर्व करायी जायेगी अतः पूर्ण रूप से निश्चित होने पर ही इच्छुक प्रतिभागी अपना पंजीयन करायें एवं पंजीयन राशि भेजें ।
नियमावली/शर्तें/वांछित व्यवस्था-
1. कोई भी प्रतिभागी आलेख पाठ या अंतरराष्ट्रीय रचना-पाठ में से किसी एक ही सत्र में भाग ले सकता है ।  
2. चूंकि प्रतिभागी अधिक होंगे अतः आलेख पाठ हेतु मात्र 7 मिनट व रचनापाठ हेतु मात्र 5 मिनट का समय आबंटित किया जायेगा ।
3. अंतिम रूप से चयनित प्रतिभागी का आलेख पाठ के अलावा उक्त अवसर पर विमोचित होनेवाली शोध पत्रिका (ISBN) में समादृत किया जा सकेगा । इस कृति/स्मारिका की एक प्रति प्रतिभागी लेखक को नि:शुल्क भेंट की जायेगी । किन्तु इस पत्रिका में अपना आलेख उन्हीं सहभागी प्रतिभागियों का आलेख सम्मिलित किया जा सकेगा जो अंततः 30 अप्रैल, 2015 के पूर्व अपना आलेख निर्धारित शुल्क 2000 रुपये के साथ जमा करा देंगे । उक्ताशय हेतु आप शोध पत्रिका के संपादक डॉ. सुधीर शर्मा से 94253-58748/9039058748 से पृथक से परामर्श कर उन्हें सुविधानुसार अपना शोध आलेख प्रेषित कर सकते हैं ।
4. सम्मेलन में स्वंच्छा से सम्मिलित होनेवाले सभी प्रतिभागियों के आवास( टू स्टार या समतुल्य-प्रत्येक कमरे में दो या तीन प्रतिभागियों की शेयरिंग), स्वरूचि भोजन, स्वल्पाहार, अध्ययन-पर्यटन, बस-व्यवस्था, गाईड की व्यवस्था संयोजन समिति के संयोजन में की जायेगी तथा उन्हें आवश्यक सहभागिता प्रमाणपत्र भी प्रदान किया जायेगा ।
5. जिन प्रतिभागियों के पास वर्तमान में वीज़ा हेतु आवश्यक दस्तावेज (उपरोक्तानुसार वर्णित) नहीं है उनसे अपेक्षा है कि कृपया वे पंजीयन की प्रकिया में भाग ना लेवें, ना ही कोई अनावश्यक पत्राचार करें । इसके अलावा सम्मेलन में प्रतिभागिता का अंतिम निर्णय लिये बगैर भी पंजीयन की प्रक्रिया में भाग ना लिया जावे । जो इच्छुक प्रतिभागी पंजीयन प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं वे यह भी सुनिश्चित कर लें कि उनका वीज़ा हेतु आवश्यक दस्तावेज, निर्धारित अवधि में हमें प्राप्त हो सकेगा तथा वे पूर्णतः स्वयंसेवी भावना पर केंद्रित होकर ही इस सम्मेलन में भाग लेना चाहते हैं ।
6. जो प्रतिभागी सम्मेलन में संयोजन समिति की उपरोक्त व्यवस्था के अतिरिक्त सुविधा, व्यवस्था, वांछित आवश्यकता की अपेक्षा रखते हैं वे पहले हमसे चर्चा कर सकते हैं एवं संयोजकीय सहमति के उपरांत ही पंजीयन की प्रकिया में भाग ले सकते हैं ।
7.सम्मेलन/संगोष्ठी/रचना पाठ सत्र हेतु मुख्य अतिथि/अध्यक्ष मंडल/वक्ता/संचालनकर्ता का अंतिम निर्धारण संयोजन समिति द्वारा ही निर्धारित किया जायेगा ।  
8. सृजन गाथा डॉट कॉम पूर्णतः गैर शासकीय/स्वयंसेवी/साहित्यिक पोर्टल है जिसे राज्य या केंद्र सरकार से किसी भी प्रकार का शासकीय अनुदान नहीं मिलता । यह संस्था स्वयंसेवी/स्वेच्छा आधार पर साहित्यिक आयोजनों पर विश्वास करती है अतः आपसे अपेक्षा है कि आप स्वयंसेवी/स्वेच्छा आधार पर ही इस आयोजन से जुड़ें ।
9. जो प्रतिभागी किसी शासकीय/अर्धशासकीय सेवा में हैं, और प्रतिभागिता की अनुमति के लिए आवश्यक पत्र की अपेक्षा करते हैं तो उन्हें अपना पता लिखा लिफाफा आवश्यक डाट टिकट के साथ पत्र का प्रारूप हमे भेजना होगा ।
10. जो इच्छुक प्रतिभागी अन्य साहित्यिक व्यक्तित्व/विशिष्ट परिजन को इस आयोजन से जोड़ना चाहते हैं वे कृपया पृथक से हमसे इसकी सहमति प्राप्त कर लें ।
11. चूंकि यह आयोजन सीमित और योग्य प्रतिभागियों के लिए है अतः अंतिम रूप से प्रतिभागियों का चयन/ निर्णय आयोजन समिति के विवेक पर ही निर्भर होगा । इसके लिए पृथक से पत्राचार नहीं किया जायेगा ।
12. सम्मेलन में सहभागिता/यात्रा हेतु चयनित/पंजीकृत प्रतिभागी को 17 मई 2015 को बनारस, उत्तरप्रदेश में निर्धारित होटल में अपनी सुविधा और साधन से उपस्थित होना अनिवार्य होगा । बनारस से बनारस यात्रा के समय विस्तृत जानकारी हेतु आप चाहें तो व्यवस्था प्रभारी श्री सेवाशंकर अग्रवाल से व्यक्तिगत तौर पर उनके मोबाईल न. 9425211453 से संपर्क भी कर सकते है जिसका विवरण यथासमय दिया जायेगा । सहभागियों को पंजीयन के पश्चात पृथक से दस्तावेज आदि नहीं लौटाया जायेगा तथा यात्रा (समयसारिणी) का अंतिम विवरण, मिनट टू मिनट विवरण, सेमीनार-विवरण, आचार संहिता का विवरण अंतिम पंजीयन के पश्चात यथासमय भेजा जा सकेगा ।
पंजीयन हेतु कौन संपर्क ना करें ?
आपसे आग्रह है कि यदि आप गैर साहित्यिक, गैरसहनशील, गैरस्वयंसेवी, बीमार, झगडालू, दूसरों को असुविधा में डालने वाले/विघ्नसंतोषी, व्यवधानी, अपनी कथित बुद्धि-बल-बल-ज्ञान के कारण दूसरों सहभागियों से अनपेक्षित व्यवहार करनेवाले, अपने घर में नियमित जीवन के कारण ऐसी यात्रा में परेशान हो उठनेवाले, यात्रा, भोजन, सम्मेलन आदि के दौरान अनुशासनहीन रहनेवाले तथा आयोजन-संयोजकों को मेजबान और खुद को मेहमान समझकर बर्ताब करने के आदी हों तो कृपया इस सम्मेलन में सहभागिता हेतु पंजीयन ना ही करायें।
सह-प्रायोजक एवं सहभागिता राशि में छूट –
इस आयोजन में पंजीकृत प्रतिभागी की अनुशंसा पर अपने क्षेत्र की साहित्यिक संस्था, साहित्यिक पत्रिका, प्रकाशक, विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, भाषायी कार्यों को समर्थन देनेवाले व्यापारिक संस्थान को सह प्रायोजक बनाया जा सकता हैं । इस रूप में सह प्रायोजक आयोजन स्थल पर अपना प्रचार फ्लेक्स, बैनर प्रदर्शित कर सकते हैं । इसके अलावा वे किसी चिन्हांकित प्रतिष्ठित साहित्यकार (प्रतिभागियों में से) का अंलकरण समारोह में विधिवत् सम्मान कर सकते हैं । सभी प्रतिभागियों को सम्मेलन किट्स, बैग, पैन, नोटबुक, प्रशस्ति पत्र से सम्मानित कर सकते हैं । सह प्रायोजन शुल्क के रूप में उन्हें 25,000 रुपये 30 मार्च, 2015 के पूर्व भूगतान करना होगा ।

तृतीय सृजनगाथा डॉट कॉम सम्मान-2013
सम्मान स्वरूप उस वरिष्ठ प्रतिभागी रचनाकार को 21,000 रूपये नगद, शॉल, श्रीफल, प्रशस्ति पत्र आदि 9  वें अ.हिं.स. नेपाल के मुख्य समारोह में प्रदान किया जायेगा, जिसकी उम्र 45 वर्ष से अधिक हो । इस सम्मान हेतु सम्मेलन के प्रतिभागी रचनाकार को अपनी प्रतिनिधि विधा/प्रकाशित किताब की 2-2 प्रतियाँ श्री जयप्रकाश मानस, संयोजक के पते पर 30 मार्च 2015 से पूर्व  रजिस्ट्री डाक से भेजना अनिवार्य होगा । सम्मान का निर्णय वरिष्ठ साहित्यकारों की गठित जूरी द्वारा किया जायेगा । विस्तृत जानकारी के लिए लॉगऑन करें - www.facebook.com/events/306752069520872/

डॉ. खगेन्द्र ठाकुर
अध्यक्ष, अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन, पटना, मो.-09431102736
अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन हेतु स्थायी समितियां

डॉ. रंजना अरगड़े
उपाध्यक्ष, अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन, अहमदाबाद, मो.-9426700943

विशेष आमंत्रित-
01. डॉ. गंगा प्रसाद विमल, दिल्ली, मो.-08826235548
02. डॉ. सत्यमित्र दुबे, गोरखपुर, नोएड़ा, मो.-
03. श्री विभूति नारायण राय, वर्धा, मो.-09730071826
04. श्री धनंजय सिंह, गाजियाबाद, मो.-09810685549
05. डॉ. बुद्धिनाथ मिश्र, देहरादून, मो.- 09412992244
06. श्री हरिसुमन विष्ट, दिल्ली, मो.- 9868961017
07. डॉ. प्रेम जनमेजय, दिल्ली, मो.- 98 11 154440
08. डॉ. कुसुम खेमानी, कोलकाता, मो.-9831027178
09. श्री एकांत श्रीवास्तव, कोलकाता, मो.-9433135365
संरक्षक
1. डॉ. गंगाप्रसाद शर्मा, ग्वांग्छाऊ विश्वविद्यालय, चीन
2. श्री विश्वरंजन, पूर्व पुलिस महानिदेशक, छग सरकार, रायपुर, मो.- 94241-82664
3. श्री महेश द्विवेदी, पूर्व पुलिस महानिदेशक, उप्र. सरकार, लखनऊ, मो.- 9415063030
4. श्री (कर्नल) रतन जांगिड़, अकादमी सम्मानित कथाकार, जयपुर, मो.- 960228555
5. डॉ.शरद पगारे, वरिष्ठ उपन्यासकार, इंदौर, मो.-9406857388
6. श्री प्रत्युष गुलेरी, सदस्य साहित्य अकादमी, धर्मशाला, मो.- 9418121253
7. श्री विनोद पाशी, श्रीलंका में भारत के राजनयिक एवं कवि
स्थानीय संयोजन
नेपाल (काठमांडू) - श्वेता दीप्ति, त्रिभुवन विश्वविद्यालय, काठमांडू, मो.9779849516187
लमही (भारत) –  डॉ. सुधीर सक्सेना
मीडिया पार्टनर
दुनिया इन दिनों, भोपाल (प्रधान संपादक, डॉ. सुधीर सक्सेना) -9711123909
अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी/शोध पत्रिका संयोजक
डॉ. सुधीर शर्मा, - 9425358748
राज्य संयोजक
दिल्ली: डॉ. लालित्य ललित – मो.-9868235397

गुजरात : डॉ. नैना डेलीवाला, अहमदाबाद, मो.- 9727881031
पश्चिम बंगाल: डॉ. बीना छत्रिय, दुर्गापुर, वर्धवान, मो.-9434332900, डॉ. अभिज्ञात, कोलकाता, मो. – 09830277656
पंजाब: डॉ. जसवीर चावला, चंडीगढ़, मो-9417237593, डॉ. गुरमीत सिंह, चंडीगढ़, मो-9815801908
हरियाणा: श्री रंजन मल्होत्रा, चंडीगढ़. मो.-09814008420
महाराष्ट्र-गोवा: श्रीमती संतोष श्रीवास्तव, मुंबई, मो- 9769023188, डॉ. सुनील जाधव, नांदेड, मो.-09405384672
विदर्भ प्रदेश: डॉ. मीनाक्षी जोशी, भंडारा, मो.- 9823315230 , श्री कृष्ण नागपाल, नागपुर, मो-9325378457, श्री विजय आनदेव, नागपुर, मो.-9370999881
मध्यप्रदेश: डॉ. राजेश श्रीवास्तव, भोपाल, मो.-9827303165, श्री राकेश अचल, ग्वालियर, मो.-9826217795, श्री राजेश्वर आनदेव, छिंडवाड़ा, मो.-9425845646, श्री देवी प्रसाद चौरसिया, छिंदवाड़ा, मो.- 94798916666, डॉ. विजय कुमार चौरसिया, डिंडौरी, मो.-9424386678 , श्री शरद जायसवाल, कटनी, मो.-09893417522
राजस्थान: श्री कर्नल रतन जांगिड, जयपुर, मो- 9602285555 

उत्तरप्रदेश: डॉ. सूरज बहादुर थापा, लखनऊ, मो.-, डॉ. प्रकाश त्रिपाठी, इलाहाबाद, मो.-09415763049
उत्तरांचल: श्री हेमचंद्र सकलानी, देहरादून, मो.-9412931781, श्री नीरज नैथानी, श्रीनगर गढ़वाल, मो.-9412949894, श्री जयकिशन पैन्युली, टिहरी गढ़वाल, मो.-8859049293, डॉ. सविता मोहन, देहरादून, मो-09412008090
हिमाचल प्रदेश: श्री प्रत्युष गुलेरी, धर्मशाला, मो.- 9418121253
छत्तीसगढ़: श्री सेवाशंकर अग्रवाल, सरईपाली, मो.-9425211453, श्री अशोक सिंघई, भिलाई, मो.-08817012111, श्री अरविंद मिश्रा, रायपुर, मो.-9827180865, श्री उधो प्रसाद साहू, रायपुर, मो-9424218734, श्री प्रवीण गोधेजा, रायपुर, मो.-9630000779
बिहार: श्रीमती मृदुला झा, मुंगेर, मो. 9873021511, डॉ. भगवान सिंह भास्कर, सीवान, 07870305909
झारखंड: डॉ. प्रभा कुमारी, रामगढ़, मो-9006452216
तमिलनाडु : प्रो. ललित राव, कोयम्बटूर, मो-09827911464
आंध्रप्रदेश: श्रीमती संपत देवी मुरारका, हैदराबाद, मो.-04415111238
कर्नाटक: श्री मथुरा कलौनी, बेंगलूर, मो.9900566480
पांडिचेरी: डॉ. जयशंकर बाबु, पुदुच्चेरी, मो.-09843508506
केरल; डॉ. सोफिया मात्यु, अलप्पुषा, मो. 8907752151, प्रो. बी. वै.ललिताम्बा, बैंग्लोर, मो.- 9448856174
ओडिसा: डॉ.कनक मंजरी साहू, भुवनेश्वर, मो.-9439750378, श्री दिनेश माली, ब्रजराजनगर, मो.-09437059979
पूर्वोत्तर: डॉ. संजय कुमार, मिजोरम, मो. – 9402112143
अरुणाचल प्रदेश: श्रीमती जोराम यालम नाबाम, इटानगर
विदेश के समन्यवक
मारीशस: डॉ. रेशमी रामधोनी, अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष, , पोर्टलुई, ईमेल- reshmi3mu@yahoo.com, श्री विनय गुदारी, राज्य संयोजक, पोर्टलुई, ईमेल- vinaye08@gmail.com
नेपाल: श्री कुमुद अधिकारी, ईमेल.-kumudadhikari@gmail.com
डेनमार्क: चांद हदियाबादी, , डेनमार्क, ईमेल-chaandshukla@gmail.com
ब्रिटेन: श्री प्राण शर्मा, ईमेल- sharmapran4@gmail.com
अमेरिका: श्री आदित्य प्रताप सिंह, डैलास, ईमेल- adityapsingh@aol.com
न्यूजीलैंड: श्री रोहित कुमार आकलैंड, ईमेल- editor@bharatdarshan.co.nz
श्रीलंका: अतिला कोतलावला इंडियन कल्चर सेंटर, कोलंबो
संपर्क
जयप्रकाश मानस, समन्वयक, अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन
संपादक, www.srijangatha.com, कार्यकारी संपादक, पांडुलिपि (त्रैमासिक)
एफ-3, छगमाशिम, आवासीय परिसर, पेंशनवाड़ा, रायपुर, छत्तीसगढ़-492001
मो.-94241-82664, ईमेल-srijangatha@gmail.com

कोई टिप्पणी नहीं: