कुल पेज दृश्य

शनिवार, 30 मई 2009

कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती

चिन्तन

कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती

कल्पना श्रीवास्तव
M.Sc.
C/6 ,M.P.S.E.B. Colony
रामपुर , जबलपुर , मोबाइल 9229118812


व्यक्ति द्वारा जीवन मे प्रतिपादित कर्म ही उसकी पहचान बनते हैं. अपना जीवन लक्ष्य निर्धारित कर उस दिशा में बढ़ना आवश्यक है ,अंततोगत्वा सफलता मिलना सुनिश्चित है . असफलता केवल इस तथ्य को प्रमाणित करती है कि प्रयत्न पूरे मनोयोग से सही दिशा में नहीं किया गया है .प्रयासों में असफलता , सफलता के मार्ग का एक पड़ाव मात्र है .
जो मार्ग में ही थककर , लौट जाते हैँ या राह बदल लेते है , वे जीवन के संघर्ष में असफल होते हैं . उनका व्यक्तित्व पलायनवादी बन जाता है .प्रत्येक कार्य में उनकी असफलता दृष्टिगत होती है .सफल व्यक्ति सेवा करता है असफल व्यक्ति सेवा करवाता है। सफल व्यक्ति के पास समाधान होता है असफल व्यक्ति के पास समस्या। सफल व्यक्ति के पास एक कार्यक्रम होता है असफल व्यक्ति के पास एक बहाना। सफल व्यक्ति कहता है यह काम मैं करुँगा असफल व्यक्ति कहता है यह काम मेरा नहीं है। सफल व्यक्ति समस्या में समाधान देखता है असफल व्यक्ति समाधान में समस्या ढ़ूँढ़ निकालता है। सफल व्यक्ति कहता है यह काम कठिन है लेकिन संभव है असफल व्यक्ति कहता है यह काम असंभव है। सफल व्यक्ति समय का पूर्ण सदुपयोग करता है असफल व्यक्ति समय का व्यर्थ कामों में दुरुपयोग करता है। सफल व्यक्ति हर वस्तु सही स्थान पर रखता है असफल व्यक्ति हर वस्तु बेतरतीब रखता है। सफल व्यक्ति परिवार और समाज को धर्म एवं सेवा के कार्यो से जोड़ता है असफल व्यक्ति धर्म एवं सेवा कार्यो से स्वयं भी भागता है और परिवार, समाज को तोड़ता है । सफल व्यक्ति अपने परिवेश में सफाई रखता है असफल व्यक्ति अपने घर का कचरा भी दूसरों के घर के आगे फेंकता हैं। सफल व्यक्ति भोजन जूठा नहीं छोड़कर अन्नउपजाने वाले किसान के श्रम का सम्मान करता है असफल व्यक्ति जूठा छोड़कर अन्न देवता का अपमान करने में शर्म अनुभव भी नहीं करता .
असफलता एक चुनौती है, इसे स्वीकार करना आवश्यक है . सफलता के लिये क्या कमी रह गई, इसका आकलन कर और सुधार कर जब तक सफल न हो, नींद चैन को त्याग संघर्ष में निरत रहना पड़ता है , तब हम सफलता की जय जय कार के अधिकारी बन पाते हैं .मन का विश्वास रगों में साहस भरता है. कोशिश करने वालों की मेहनत कभी बेकार नहीं होती, हार हो भी पर अंतिम परिणिति उनकी जीत ही होती है . सफलता संघर्ष से प्राप्त होती है इसीलिये उसे उपलब्धि माना जाता है और सफलता पर बधाई दी जाती है .
किसी कवि की ये पंक्तियां एक गोताखोर पर लिखी गई हैं ,जो हमें प्रेरणा देती हैं कि यदि हम उत्साह पूर्वक जीवन मंथन करते हुये ,दुनिया के अथाह सागर में गोते लगाते रहें तो एक दिन हमारे हाथो में भी सफलता के मोती अवश्य होंगे .
डुबकियां सिंधु में गोताखोर लगाता है,
जा जा कर खाली हाथ लौटकर आता है.
मिलते नहीं सहज ही मोती गहरे पानी में,
बढ़ता दुगना उत्साह इसी हैरानी में.
मुट्ठी उसकी खाली पर हर बार नहीं होती,
कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती.

2 टिप्‍पणियां:

Nimish ने कहा…

prernadayak lekh .badhai

Urmi ने कहा…

आपकी टिपण्णी के लिए बहुत बहुत शुक्रिया! आपकी लिखी हुई पंक्तियाँ मुझे बहुत पसंद आया!
बहुत बढ़िया लिखा है आपने! बिल्कुल सही फ़रमाया! कोशिश करने से ही कामयाबी मिलती है और हमें आखरी कदम तक कोशिश करनी चाहिए और कभी हार नहीं मानना चाहिए!